उत्तर प्रदेश सरकार ने 28 अप्रैल 2018 को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत राज्य के युवाओं के बेरोजगारी बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है। वैसे युवक, जिनकी उम्र 18 साल से अधिक एवं 40 वर्ष से कम है वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2022 के अंदर पात्र युवक या युवती को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से व्यवसाय शुरू करने के संबंध में कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत एक ऐसा देश है जहां युवाओं की आबादी सर्वाधिक है, मौजूदा वक्त में रोजगार ढूंढना एक कठिन कार्य है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को स्थिति देखते इस योजना को आरंभ किया था, जब से यह योजना लागू की गई है तब से हजारों की संख्या में युवाओं ने इस योजना का लाभ उठाया है। आप यदि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मैं ऑनलाइन आवेदन करने हेतु जानकारी खोज रहे हैं तो हम आपको यह बात से अवगत करा दे कि केवल पात्र युवक-युवती सी योजना के अंतर्गत कम ब्याज दर में लोन प्राप्त करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत पात्र युवाओं एवं युवतियों को 2500000 रुपए तक का लोन कम ब्याज दर पर मुहैया करवाती है, लोन पर प्राप्त किए गए रकम से युवक अपना किसी भी प्रकार का व्यवसाय कर सकते हैं। इस योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट (diupmsme.upsdc.gov.in/) के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। फाइनेंशियल ईयर 2021 22 मई उत्तर प्रदेश सरकार में एक सौ करोड़ रुपए इस योजना के अंतर्गत पात्र युवाओं एवं युवतियों के बीच बाटा। इस योजना के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र में ₹2500000 एवं सर्विस क्षेत्र में 1000000 रुपए लोन के रूप में पात्र युवक या युवती को दिए जाते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए, एक व्यक्ति के पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, पात्र युवक को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है, जिसके बाद अन्य प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद अभी तुम किए गए युवक को योजना का लाभ प्रदान कर दी जाती है।

See also  May God Bless You Wishes, Messages and Quotes

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के मुख्य बिंदु

राज्य  उत्तर प्रदेश
योजना मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
योजना लॉन्च होने की तिथि 28 अप्रैल 2018
योजना के लाभार्थी उत्तर प्रदेश के युवक
पात्रता उम्र 18 से 40 वर्ष
शैक्षणिक पात्रता मैट्रिक (दसवीं)
योजना का लाभ कम ब्याज दर पर व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन
मुख्य दस्तावेज आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता, दसवीं का मार्कशीट, इत्यादि
ऑफिशियल वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना पात्रता 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच की गई मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के लिए, एक व्यक्ति को निम्नलिखित पत्रिकाओं से मेल खाना चाहिए।

  • योजना का लाभ उठाने के लिए युवक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए।
  • आवेदक का व्यक्ति उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए का कम से कम दसवीं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदन का बैंक अकाउंट उसके आधार नंबर के साथ जुड़ा होना अवश्य है।
  • अभी तक किसी अन्य योजना जो कि राज्य सरकार या भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है उसका लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

नोट: आप यदि उपर्युक्त दिए गए हैं सभी पात्रता ओं में सक्षम हैं तो आप इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने की चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है, आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में पंजीकरण कर सकते हैं एवं योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मैं आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको लाभार्थी योजना ई सेवा पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक diupmsme.upsdc.gov.in/ है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको, आवेदन करें का ऑप्शन ठीक मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के नीचे दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात दूसरे वेब पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा, आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां आपको योजना का‌ नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना चुने और फिर अपना नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल, अभी जानकारियां भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपना आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
See also  प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक आवेदन संख्या प्राप्त हो जाएगा आपको सर्वे जनसंख्या को किसी सुरक्षित जगह लिखले, क्योंकि इसी आवेदन संख्या के सहायता से आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जान पाएंगे।